PM Modi reviews Swachh Bharat Abhiyan at Assi Ghat in Varanasi

0

PM Modi reviews Swachh Bharat Abhiyan at Assi Ghat in Varanasi

Inspected the progress of cleanliness works at Assi Ghat in Varanasi where I initiated the cleanliness drive during my visit to Varanasi in November.

I participated in the cleanliness drive at Jagannath Gali near Assi Ghat. Today, I invited Nagaland Governor PB Acharya, Dr. Kiran Bedi, Kapil sharma, Sonal Mansingh, Saurav Ganguly, Ramoji Rao, Aroon Purie, ICAI and Dabbawallas of Mumbai to join Swachh Bharat Mission.

The Prime Minister, Shri Narendra Modi, inspected the progress of cleanliness works at Assi Ghat, where he initiated the cleanliness drive on November 8, 2014. He also participated in cleanliness drive at Jagannath Gali near Assi Ghat. Addressing the media at Assi Ghat, the Prime Minister said,

 

“मैं विशेष रूप से काशी के नागरिकों का और स्वैच्छिक संगठनों का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। बहुत वर्षों से यह घाट जो करोड़ों-करोड़ों देशवासियों की श्रद्धा का केंद्र है, जो काशी की पहचान है, वो मिट्टी में दबे पड़े थे। नवंबर में जब मैं आया था तो, मैंने यहां पर श्रमानुभव का कार्यक्रम प्रारंभ किया था लेकिन बाद में लोगों ने, सामाजिक संस्थाओं ने, नगर निगम ने, सरकार ने इसे एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम माना और आज हम देख रहे हैं कि सफाई के कारण जो घाट कभी मिट्टी के ढ़ेर थे वो अपने पुराने सौंदर्य के साथ मां गंगा के सामने प्रस्तुत हैं। मैं इस काम करने वाले सभी का हृदय से अभिनंदन करता हूं और 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती पर जो स्वच्छता का अभियान शुरू किया है उसे देश के सभी वर्गों ने सराहा है, अपना बनाया है और हर कोई सकारात्मक रूप से इस बात को आगे बढ़ा रहा है। मैं आज इस निमित्त मां गंगा के सामने खड़े रहकर के देश में इस काम को आगे बढ़ाने में, हर किसी की जो भूमिका रही है उनका भी अभिनंदन करता हूं, उनका भी धन्यवाद करता हूं और मैं आज फिर से एक बार मां गंगा के सामने प्रस्तुत होकर के उस श्रमानुभव का मैं आज भी लाभ उठाने वाला हूँ। लेकिन इसके साथ फिर एक बार कुछ लोगों को मैं फिर Nominate करने जा रहा हूं आज।

684- 2 - PM statement media at Assi Ghat

इस बार व्यक्तियों को भी Nominate कर रहा हूं और कुछ संस्थाओं और संगठनों को भी Nominate करता हूं और वो संगठन और संस्थाएं ऐसी हैं जिनकी अपनी एक बहुत बड़ी ताकत हैं और वे बहुत बड़ा योगदान दे सकते हैं। नागालैंड के गर्वनर श्रीमान पद्मनाभाचार्य, डॉ. किरण बेदी, नृत्य के क्षेत्र में राष्ट्र का नाम रोशन करने वाली सोनल मान सिंह, कॉमेडी नाइट्स में प्रसिद्ध हुए श्रीमान कपिल शर्मा, खेल जगत में क्रिकेट के माध्यम से भारत को गौरव दिलाने वाले श्रीमान सौरव गांगुली, आंध्र प्रदेश में इनाडु ग्रुप लंबे अरसे से इस काम को पिछले एक-डेढ़ माह से इसे कर रहा है लेकिन विशेष रूप से मैं आज रामाजी राव और पूरे इनाडु ग्रुप को निमंत्रित करता हूं। श्री अरुण पुरी इंडिया टुडे ग्रुप, उनके तो कई साथियों ने तो मुझे ट्वीट करके भी कहा था। इलेक्ट्रोनिक मीडिया में उनके जो प्रमुख लोग हैं उन्होंने ट्वीट करके कहा था कि हम भी जुड़ना चाहते हैं। मैं आज अरुण पुरी और इंडिया टुडे ग्रुप के पूरे देश के उनके सभी साथियों को निमंत्रित करता हूं। Indian Institute of chartered Accountants of India (ICAI) यह अपने आप में एक बहुत बड़ा व्यापक संगठन है। उनको भी मैं निमंत्रित करता हूं। कि वे कागज में हिसाब-किताब की सफाई तो करते ही हैं अब वे देश की सफाई में भी हमारा हाथ बटाएं। मुंबई के डिब्बे वाले, जो भोजन का डिब्बा पहुंचाते हैं। बहुत बड़ा संगठऩ है और एक समर्पित संगठऩ है, मैं उन सबको भी निमंत्रित करता हूं कि वे भी इस काम में हमारा हाथ बटाएं और मैं फिर एक बार इस काम को गति देने के लिए सारे देशवासियों को निमंत्रित करता हूं। आज 25 दिसंबर है। मैं देश और दुनिया में सब को क्रिसमस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं।

684-1-PM statement media at Assi Ghat

आज महामना पंडित मदन मोहन मालवीय जी भारत रत्न पंडित मदन मोहन मालवीय जी और महाभारती के सपूत भारत रत्न श्रीमान अटल बिहारी वाजपेयी जी का जन्मदिन है उनको भी मैं हृदय से बुहत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं। आज 25 दिसंबर को काशी नरेश विभूति नारायण सिंह जी ने अपना देह छोड़ा था। उनका पुण्य स्मृतियां भी हमेशा काशी का गौरव गान बनी रही है। मैं उनको भी आदर पूर्वक अंजलि देता हूं।

बहुत-बहुत धन्यवाद।“

http://nm4.in/1wmOpaN

 

No comments